Friday, July 29, 2016

BWI: क्राउड सोर्स्‍ड इनवेस्‍टमेंट एल्‍गोरिदम्‍स के ज़रिए आस्तियों के प्रबंधन के लिए स्‍टीव कोहेन कर रहे क्‍वांटोपियन का इस्‍तेमाल

 
Source : Quantopian
Friday, July 29, 2016 11:09AM IST (5:39AM GMT)
 
क्राउड सोर्स्‍ड इनवेस्‍टमेंट एल्‍गोरिदम्‍स के ज़रिए आस्तियों के प्रबंधन के लिए स्‍टीव कोहेन कर रहे क्‍वांटोपियन का इस्‍तेमाल
 
New York, Boston, United States

प्रतिष्ठित निवेशक स्‍टीव कोहेन, उनकी वेंचर कैपिटल इकाई पॉइंट72 वेंचर्स और क्‍वां‍टोपियन ने आज एक समझौता करने की घोषणा की, जिसके तहत क्‍वांटोपियन श्री कोहेन द्वारा दी गई 25 करोड़ डॉलर की पूंजी का प्रबंधन करेगी।
 
क्‍वांटोपियन, एक मुफ्त प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराता है, जहां 180 देशों के 85,000 से अधिक सदस्‍यों का ऑनलाइन समुदाय इंस्‍टीट्यूशनल क्‍वॉलिटी इन्‍वेस्‍टमेंट एल्‍गोरिदम विकसित कर सकते हैं।  सदस्‍यों द्वारा क्‍वांटोपियन के प्‍लेटफॉर्म पर विकसित किए गए एल्‍गोरिदम का इस्‍तेमाल श्री कोहेन द्वारा दिए गए फंड के प्रबंधन में किया जाएगा। चयनित एल्‍गोरिदम के प्रत्‍येक रचनाकार को उसकी रणनीति के प्रदर्शन के आधार पर रॉयल्‍टी दी जाएगी।
 
क्‍वांटोपियन के सीईओ जॉन ‘‘फॉस’’  फॉसेट ने कहा, ‘‘यह पूरे उद्योग के लिए ऐतिहासिक घटना है। सबसे सफल और सफलताओं की कहानियों में शुमार स्‍टीव कोहेन क्‍वांटोपियन समुदाय द्वारा विकसित किए गए एल्‍गोरिदम को सपोर्ट करेंगे।’’ उन्‍होंने कहा , ‘‘इस फंड से क्‍वांटोपियन को बड़ा आवंटन करने में मदद मिलेगी और इस तरह मुनाफे में रहने  वाले एल्‍गोरिदम के रचनाकारों को रॉयल्‍टी भी अधिक मिलेगी। मैं उम्‍मीद कर रहा हूं कि यह बड़ा लाभ समुदाय के मौजूदा और नए सदस्‍यों को प्रोत्‍साहित कर क्रिएटिविटी को अगले स्‍तर  पर ले जाने के लिए प्रेरित करेगा।’’
 
पॉइंट 72वेंचर्स के नेता मैथ्‍यू ग्रानाडे ने कहा, ‘‘क्‍वांटिटेटिव इन्‍वेस्टिंग में सबसे दुर्लभ संसाधन है प्रतिभा। क्‍वांटोपियन ने प्रतिभा तलाशने के लिए बिल्‍कुल इनोवेटिव तरीका अपनाया है।’’
 
श्री ग्रानाडे ने कहा, ‘‘यह संबंध उन विशिष्‍ट फायदों को दर्शाता है, जो पॉइंट72 वेंचर्स के साथ साझेदारी करने से हो सकते हैं। निवेश पूंजी के अतिरिक्‍त क्‍वांटोनपियन को रणनीतिक सलाह भी मिल रही है, जो उसे किसी अन्‍य निवेशक से नहीं मिल सकती है और पॉइंट72 को छिपी हुई प्रतिभाओं के इस महासागर से प्रतिभाएं सामने लाने का फायदा मिलेगा।’’
 
श्री कोहेन की प्रतिबद्धता, जिसका एक हिस्‍सा इस बात पर निर्भर करता है कि क्‍वांटोपियन  कुछ प्रदर्शन मानकों को पूरा करे और यह क्‍वांटोपियन को मिला पहला बड़ा फंड है, जिसका प्रबंधन उसे अपने सदस्‍यों द्वारा विकसित एल्‍गोरिदम के इस्‍तेमाल से करना है। पॉइंट 72वेंचर्स भी क्‍वांटोपियन में निवेश करेगा। क्‍वां‍टोपियन को इससे पहले अग्रणी वेंचर फर्म्‍स जैसे बेसेमर वेंचर पार्टनर्स, खोसला वेंचर्स और स्‍पार्क कैपिटल से भी निवेश मिल चुका है।
पॉइंट72वेंचर्स के सह-प्रमुख पीट कसेला ने कहा, ‘‘हमने ऐसी ही डील को ध्‍यान में रखते हुए पॉइंट72 वेंचर्स की शुरूआत की थी।’’
 
क्‍वां‍टोपियन के इन्‍वेस्‍टमेंट एल्‍गोरिदम के पोर्टफोलियो का चयन उसके 85,000 से अधिक सदस्‍यों द्वारा विकसित किए गए 4,00,000  से अधिक एल्‍गोरिदम में से किया जाता है। इन सदस्‍यों में प्रोफेसर, वित्‍तीय पेशेवर, शोध वैज्ञानिक, डेवलपर्स और छात्र शामिल हैं। एक संस्‍थागत गुणवत्‍ता का प्‍लेटफॉर्म मुफ्त में ऑनलाइन उपलब्‍ध कराकर और एक्‍स्‍टेंसिव डेटा तक पहुंच देकर क्‍वांटोपियन सभी को इन्‍वेस्‍टमेंट एल्‍गोरिदम विकसित कर उनके परीक्षण का अवसर देने के साथ ही मेहनत का पुरस्‍कार भी देता है।
 
क्‍वांटोपियन अपने प्‍लेटफॉर्म पर प्रत्‍येक एल्‍गोरिदम के प्रदर्शन का आकलन करता है और रिटर्न, जोखिम,स्‍टाइल, क्षमता व इंटरेक्‍शन प्रभावों के आधार पर चयनित एल्‍गोरिदम के लिए रकम का आवंटन करता है। चयनित किए गए एल्‍गोरिदम के रचनाकारों को उनकी निवेश रणनीति के इस्‍तेमाल से हुए फायदे में एक हिस्‍सा मिलता है।
 
पॉइंट72 वेंचर्स के बारे में

पॉइंट72 वेंचर्स एलएलसी, पॉइंट72 एसेट मैनेजमेंट, एल.पी. की सहायक इकाई है और यह डेटा माइनिंग,आर्टिफिशियल इंटैलीजेंस व मशीन लर्निंग के क्षेत्र में मौजूद स्‍टार्टअप्‍स को शुरूआती  पूंजी उपलब्‍ध कराती है।

पॉइंट72 वेंचर्स के बारे में अधिक जानकरी के लिए कृपया देखें: point72ventures.com
 
क्‍वांटोपियन के बारे में

क्‍वांटोपियन, विश्‍व भर से प्रतिभाशाली लोगों को इन्‍वेस्‍टमेंट एल्‍गोरिदम लिखने के लिए प्रेरित करता है। क्‍वांटोपियन एल्‍गोरिदम लिखने वालों (क्‍वांट्स) को पूंजी, डेटा और इसके लिए ज़रूरी बुनियादी ढांचा उपलब्‍ध कराता है। क्‍वांटोपियन उसकी निवेश रणनीति में उपयुक्‍त बैठने वाले एल्‍गोरिदम के लिए लाइसेंस समझौता करता है और लाइसेंसधारक रचनाकारों को उनकी रणनीति के प्रदर्शन के अनुसार भुगतान किया जाता है। क्‍वांटोपियन वह सब कुछ उपलब्‍ध कराता है, जिसकी ज़रूरत क्‍वांट्स को रणनीति बनाने और फिर उससे लाभ पाने के लिए होती है।
 
क्‍वांटोपियन समुदाय पिछले तीन साल से हर साल दोगुना हुआ है और अब इसके सदस्‍यों की संख्‍या 85,000 से अधिक हो गई है। क्‍वांटोपियन के सदस्‍यों में 180 देशों से वित्‍तीय पेशेवर, वैज्ञानिक, डेवलपर्स और छात्र शामिल हैं। ये सदस्‍य ऑनलाइन मिलने के साथ ही क्षेत्रीय मीटअप, वर्कशॉप्‍स और क्‍वांटोपियन के प्रमुख वार्षिक आयोजन क्‍वांटकॉन में मिलते हैं। क्‍वांटोपियन अपने सदस्‍यों को एक शोध एवं विकास प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराता है, जिसमें यूएस इक्विटी प्राइसिंग और कॉर्पोरेट का फंडामेंटल डेटा बिल्‍कुल मुफ्त मिलता है। इसके सदस्‍य तेजी से बढ़ते प्रीमियम डेटासेट्स तक भी पहुंच सकते हैं। आज तक 35 लाख से अधिक सिम्‍युलेशंस क्‍वांटोपियन प्‍लेटफॉर्म पर चलाए जा चुके हैं। सितंबर 2015 में क्‍वांटोपियन ने उसके सदस्‍यों द्वारा विकसित किए गए एल्‍गोरिदम में से चुनिंदा एल्‍गोरिदम को मालिकाना पूंजी आवंटित करना शुरू किया है।
 
क्‍वांटोपियन के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें: : https://www.quantopian.com/.

बिज़नेस वायर डॉट कॉम पर सोर्स वर्जन के लिए देखें

http://www.businesswire.com/news/home/20160727005392/en/
 
संपर्क-
पॉइंट 72 वेंचर्स
जेसिका शैफर- 203-890-3867
उपाध्‍यक्ष, विदेशी मामले
Jessica.Schaefer@Point72.com
या
क्‍वांटोपियन
कैली एल्‍मस्‍टॉर्म, 617-767-6880
kelmstrom@quantopian.com

 
 

To ensure that you continue to receive email from Business Wire India in your inbox, please add businesswireindia.com to your Address Book or Safe List.

 
To submit a press release, click here.
To unsubscribe or modify your Business Wire India settings, please visit your profile page on Business Wire India.

Connect with us on: Facebook | Twitter | Google+
 
 

No comments:

Post a Comment