Thursday, June 2, 2016

BWI: आर्केडिया बोयासाइंसेज और ड्यूपॉन्ट पायनियर ने उच्च-मूल्य वाले विषेशीकृत ऑयल के विकास में हासिल किया नया कीर्तिमान

 
Source : Arcadia Biosciences, Inc.
Thursday, June 2, 2016 3:45PM IST (10:15AM GMT)
 
आर्केडिया बोयासाइंसेज और ड्यूपॉन्ट पायनियर ने उच्च-मूल्य वाले विषेशीकृत ऑयल के विकास में हासिल किया नया कीर्तिमान
--सैफ्लॉवर से उत्पादित आरर्किडॉनिक एसिड ऑयल महत्वपूर्ण पोषक तेल के घटक के लिए किफायती स्रोत मुहैया कराता है--
 
Des Moines, Iowa, Davis, Calif., United States

आर्केडिया बोयासाइंसेज, इंक (Nasdaq: RKDA) और ड्यूपॉन्ट पायनियर (NYSE: DD) ने आज सफ्लॉवर पौधों के सफल फील्ड परीक्षण की सत्यापन की घोषणा की, जो उच्च स्तरीय अरैर्किडॉनिक एसिड (एआरए) तेल का उत्पादन करता है। यह वैश्विक उपभोक्ता बाज़ार के लिए उच्च मूल्य वाला विशेषीकृत पोषक तेल है। इस अहम कीर्तिमान को हासिल करना और नया पौधा आधारित और किफायती उच्च स्तर के एआरए तेल का स्रोत विकसित करने की दिशा में आर्केडिया और ड्यूपॉन्ट पायनियर के बीच सहयोग की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम को दर्शाता है।
 
यह स्मार्ट न्यूज़ रीलीज मल्टीमीडिया फीचर के साथ उपलब्ध है। संपूर्ण रीलीज देखने के लिए क्लिक करें : http://www.businesswire.com/news/home/20160601005195/en/
 
एआरए कुछ निश्चित ओमेगा-3 फैटी युक्त ओमेगा-6 फैटी एसिड है, जो शिशुओं के तंत्रिका और दृश्‍यता विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मस्तिष्‍क में सर्वाधिक प्रचुर फैटी एसिड में से एक है और  एआरए के समुचित स्तर पर ही न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य निर्भर करता है। एआरए का इस्तेमाल शिशुओं के कई पोषक उत्पादों में एक मुख्य कार्यात्मक घटक के तौर पर होता है और यह स्तनपान के समान ही शिशुओं के विकास में लाभकारी होता है। पोशक उत्पादों में इसके इस्तेमाल की समीक्षा और समर्थन अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन संयुक्त राष्‍ट्र का खाद्य एवं कृषि संगठन और विश्‍व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की गई है। उच्च एआरए वाले सैफ्लॉवर पौधे एक विकल्प और विनिर्माण अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए जरूरी घटक के ज्यादा प्रभावी स्रोत की पेशकश करेंगे और एआरए के व्यापक इस्तेमाल को प्रोत्साहित करेंगे।
 
ड्यूपॉन्ट पायनियर के शोध निदेशक श्री टोनी किन्नी ने कहा, ‘‘नए विकसित सैफ्‍लॉवर ऑयल अंततः पोषण के लिए महत्वपूर्ण फैटी एसिड का एक नवीनीकृत और टिकाऊ स्रोत प्रदान कर सकता है। सूर्य की रोशनी सैफ्‍लॉवर बीज तेल में एआरए बनाने के लिए सभी जरूरी ऊर्जा प्रदान करते हैं, और मौजूदा वाणिज्यिक विधियों की तुलना में इसके उत्पादन की यह तकनीक बेहद किफायती भी है।’’   
 
आर्केडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राज केतकर ने कहा, ‘‘इस कीर्तिमान को हासिल करने से आगे उच्च-मूल्य वाले पोषक तेलों के विकास में हमारे ओमेगा-6 प्लेटफॉर्म का लाभ उठाने में आर्केडिया की विशेषज्ञता को प्रदर्शित करता है।’’ उन्होंने कहा,  ‘‘एआरए सैफ्‍लॉवर ऑयल के विकास से आर्केडिया के तेल की पेशकश का और विस्तार होगा और इन उच्च-मूल्य वाले उत्पादों के विकास, नियामकीय प्रबंधन, उत्पादन एवं विपणन में हमारे अनुभव का लाभ मिलेगा।’’
 
आर्केडिया के एआरए सैफ्‍लॉवर ऑयल विकास के अंतिम चरण में है। व्यावसायिक स्तर पर इसे शुरू करने से पहले नियामकीय मंजूरी हासिल की जाएगी।
 
आर्केडिया बायोसाइंसेज, इंक के बारे में
 
डेविस, कैलिफोर्निया स्थित इस कंपनी का सिएटल, वॉश. और फीनिक्स, एरिजोना में अतिरिक्त संयंत्र हैं। आर्केडिया बायोसाइंसेज (Nasdaq: RKDA) कृषि उत्पादों का विकास करती है, जिससे किसानों का मूल्यवर्धन होता है, वहीं पर्यावरण को लाभ पहुंचाने के साथ ही लोगों के स्वास्थ्य में भी वृद्धि होती है। नाइट्रोजन इस्तेमाल की क्षमता, जल उपयोग दक्षता, लवणता सहिष्‍णुता, ताप सहिष्‍णुता, और हर्बिसाइट सहिष्‍णुता, सहित आर्केडिया की कृषि प्रदर्शन की विशेषताएं, कृषि उत्पादन को आर्थिक रूप से ज्यादा किफायती और पर्यावरण अनुकूल बनाता है। आर्केडिया के पोषक गुण और उत्पादों का लक्ष्य स्वास्थ्यवर्धक तत्वों और संपूर्ण खाद्य पदार्थों का निर्माण कम उत्पादन लागत के साथ करना है। कंपनी को हाल ही में ग्लोबल क्लीनटेक 100 में सूचीबद्ध किया गया है और पूर्व में इसे एमआईटी टैक्नोलॉजी रिव्यू के 50 सबसे स्मार्ट कंपनियों में शुमार किया गया था। इसके बारे में और जानकारी के लिए देखें : www.arcadiabio.com.
 
ड्यूपॉन्ट पायनियर के बारे में
 
ड्यूपॉन्ट पायनियर उन्नत जेनेटिक्स पौधों की दुनिया की अग्रणी विकासकर्ता और आपूर्तिकर्ता है, जो दुनिया के 90 से ज्यादा देशों में किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले बीज मुहैया कराती है। कंपनी किसानों की उत्पादकता और मुनाफे को बढ़ाने में मदद के लिए कृषि सहयोग और सेवाएं भी मुहैया कराती है और दुनिया भर में टिकाऊ कृषि प्रणाली के विकास में जुटी है। विज्ञान के साथ सेवा की सफल आपूर्ति। सेवा देने के लिए सफलता के साथ विज्ञान ®.

ड्यूपॉन्ट के बारे में
 
ड्यूपॉन्ट (NYSE: DD) वर्ष 1802 से ही वैश्विक मार्केटप्लेस पर नवोन्‍मेषी उत्पादों, सामग्रियों और सेवाओं के तौर पर विश्‍व-स्तरीय विज्ञान एवं अभियांत्रिकी पेश कर रही है। कंपनी का मानना है कि उपभोक्ताओं, सरकारों, एनजीओ और विचारकों के सहयोग से हमें दुनिया भर के लोगों के लिए पर्याप्त स्वास्थ्यवर्धक भोजन उपलब्ध कराने, जीवाश्‍म ईंधन पर निर्भरता घटाने और जीवन एवं पर्यावरण की सुरक्षा जैसी वैश्विक चुनौतियों का समाधान निकालने में मदद मिल सकती है। ड्यूपॉन्ट के बारे में अतिरिक्त जानकारी और समावेशी नवोन्‍मेष में इसकी प्रतिबद्धता के बारे में जानने के लिए कृपया देखें : www.dupont.com
 
दूरदर्शी बयानों के संदर्भ में नोट
 
इस प्रेस रीलीज में प्राइवेट सिक्योरिटीज लिटिगेशन रिफॉर्म एक्ट, 1995 के दायरे सहित साथ ही आर्केडिया के एआरए सैफ्लॉवर ऑयल से संबंधित  भावी संभावनों के संदर्भ में भी बयानों को भी शामिल किया गया है। हालांकि भावी-संभावनाओं पर दिए गए बयान में अनिश्चितता और जोखिम अंतर्निहित है, क्योंकि वास्तविक नतीजों से अलग हो सकते हैं और बताए गए नतीजों को भावी प्रदर्शन के लिए संकेत के तौर पर विचार नहीं किया जाना चाहिए। ये जोखिम और अनिश्चितताएं इसमें शामिल हैं, लेकिन यह यहीं तक सीमित नहीं है : आर्केडिया और इसके साझेदारों में यह क्षमता है कि वे एआरए सैफ्लॉवर ऑयल युक्त उत्पादों को विकसित कर सकें और वाणिज्यिक उत्पादों का विपणन कर सकें। कंपनी कारोबार को प्रभावित करने वाले कानूनों और नियमनों का अनुपालन करती है और ऐसे कानूनों और नियमनों के बदलाव का भी अनुपालन करती है। कंपनी भावी पूंजीगत जरूरतों और अपनी पूंजी की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है। अन्य जोखिम कंपनी द्वारा प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग को समय-समय पर दी गई सूचना सहित कंपनी द्वारा 31 मार्च, 2015 को समाप्त तिमाही के लिए फॉर्म 10-क्यू में और अन्य रिपोर्ट में दिए गए हैं। ये दूरदर्शी बयान केवल आज की तारीख के अनुरूप है और आर्केडिया बायोसाइंसेज, इंक दूरदर्शी बयानों में किसी तरह के अद्यतन करने के दायित्व को अस्वीकार करती है।
 
ड्यूपॉन्ट ओवल लोगो, ड्यूपॉन्ट और सभी उत्पादों, जिसे ™, या ®  के तौर पर चिह्नित किया गया है, वे ई.आई ड्यूपॉन्ट डी न्यूमोरस एंड कंपनी या इसकी सहयोगी कंपनियों के ट्रेडमार्क्स या पंजीकृत ट्रेडमार्क्स  से संबंधित हैं।
 
स्रोत संस्करण businesswire.com पर यहां देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20160601005195/en/
 
मल्टीमीडिया यहां उपलब्ध है: http://www.businesswire.com/news/home/20160601005195/en/
 
संपर्क :
आर्केडिया बायोसाइंसेज़
जेफ बेरगाउ
312-217-0419
jeff.bergau@arcadiabio.com
अथवा
ड्यूपॉन्ट पायनियर
सुसन मेंटे
614-902-0836
susan.mantey@pioneer.com

 
 

To ensure that you continue to receive email from Business Wire India in your inbox, please add businesswireindia.com to your Address Book or Safe List.

 
To submit a press release, click here.
To unsubscribe or modify your Business Wire India settings, please visit your profile page on Business Wire India.

Connect with us on: Facebook | Twitter | Google+
 
 

No comments:

Post a Comment