Thursday, June 2, 2016

BWI: ऑनलाइन लर्निंग से कमाई के प्लूरलसाइट ने बताए 8 तरीके

 
Source : Pluralsight
Thursday, June 2, 2016 6:20PM IST (12:50PM GMT)
 
ऑनलाइन लर्निंग से कमाई के प्लूरलसाइट ने बताए 8 तरीके
सीईबी द्वारा कराए गए अध्ययन में सामने आया है कि ऑनलाइन टेक्नोलॉजी लर्निंग पारंपरिक कक्षा प्रशिक्षण से बेहतर साबित हुई और टेक पेशेवरों व कारोबारों को मापनीय लाभ भी पहुंचाती है।
 
Salt Lake City, United States

टेक्‍नोलॉजी प्रोफेशनल्स के लिए ऑनलाइन लर्निंग में वैश्विक स्‍तर पर अग्रणी प्‍लूरलसाइट ने ऑनलाइन लर्निंग ने बेस्ट प्रैक्टिस इनसाइट्स और टेक्नोलॉजी फर्म सीईबी इंक  द्वारा कराए गए सर्वे का हवाला देते हुए इससे होने वाले फायदे बताए। इस अध्ययन में करीब 2000 प्लूरलसाइट सब्सक्राइबर्स ने हिस्सा लिया और बताया कि कक्षा में मिलने वाले प्रशिक्षण के मुकाबले ऑनलाइन लर्निंग ज़्यादा प्रभावी होती है, जिससे उद्यमों और उनके तकननीकी स्टाफ को काफी फायदा होता है। 
 
अपने पेशेवर दायरे का विस्तार करने की चाह रखने वालों के बीच ऑनलाइन लर्निंग का चलन काफी तेज़ी से बढ़ रहा है वहीं इंटरप्राइजेज भी ऑनलाइन लर्निंग के फायदों को अब पहचान रही हैं। नेटवर्क्स एंड सिस्टम्स फॉर प्रोफेशनल रिसर्च कंसल्टेंट्स के एसोसिएट डायरेक्टर एडम कैवन ने बताया, "अगर आज मुझे भविष्य की कोई ज़रूरत महसूस होती है तो उसकी भरपाई के लिए मुझे किसी नए व्यक्ति की नियुक्ति करने की ज़रूरत नहीं होगी।" वह कहते हैं, "इसके बदले मैं अपने किसी मौजूदा कर्मचारी को उसका प्रशिक्षण दिला दूंगा क्योंकि प्लूरलसाइट पर ऐसी ज़रूरत पूरी करने वाले कोर्स उपलब्ध हैं।”
 
सीईबी के अध्ययन के अनुसार, ऑनलाइन लर्निंग कक्षा में होने वाले पारंपरिक प्रशिक्षण का बेहतरीन विकल्प बनकर उभरी हैं। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए तो ऑनलाइन लर्निंग अपना कौशल बढ़ाने के लिए सबसे किफायती विकल्प है। ऑनलाइन लर्निंग से आप निम्नलिखित तरीकों से फायदा उठा सकते हैं: 

  1. ऑनलाइन लर्निंग से आपको काम करने के लिए ज़्यादा वक्त मिलता है। इंटरनेट सक्षम किसी भी डिवाइस पर चौबीसों घंटे कोर्स उपलब्ध होने से ऑनलाइन लर्निंग टेक पेशेवरों को नए कौशल सीखने और पुराने को निखारने में मदद करता है और उन्हें अपने सवालों के जवाब ढूंढने में समय भी बेकार नहीं करना पड़ता। प्लूरलसाइट के यूज़र्स की दक्षता में बढ़ोतरी दर्ज की गई और उनमें से 88% ने कहा कि वें कामकाजी घंटों के बाद भी ऑनलाइन लर्निंग का इस्तेमाल करते हैं।
  2. ऑनलाइन प्रशिक्षण से आप भविष्य के लिए तैयार हो सकते हैं। प्लूरलसाइट टेक पेशेवरों की मदद के लिए हर महीने विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए 80 से 90 कोर्स प्रकाशित करती हैं, जिससे वे तेज़ी से बदल रहे उद्योग के साथ ताल से ताल मिलाकर चल सकें। सीईबी के अध्ययन के अनुसार 90% प्रतिभागियों ने बताया कि उन्होंने ऑन-डिमांड ऑनलाइन लर्निंग के ज़रिए अपनी मौजूदा ज़िम्मेदारी निभाने के लिए नया कौशल सीखा। 
  3. कर्मचारी वास्तव में इन कोर्स का उपयोग करते हैं। प्लूरलसाइट जैसे ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म विविध प्रकार के कोर्स उपलब्ध कराते हैं, जिससे व्यक्तियों को विभिन्न टेक क्षेत्रों में अपना कौशल बढ़ाने का मौका मिलता है। सीईबी के अनुसार 55% प्रतिभागी ऐसे थे जिन्होंने प्लूरलसाइट पर सीखा कौशल एक हफ्ते के भीतर ही इस्तेमाल भी किया। 
  4. ऑनलाइन लर्निंग क्लासरूम के मुकाबले अधिक प्रभावी होती है। जब टेक पेशेवर किसी प्रोजेक्ट या समस्या पर अटक जाते हैं तो ऑनलाइन लर्निंग उस व्यक्ति के लिए अगली क्लास आधारित प्रशिक्षण सत्र का इंतज़ार करने की ज़रूरत हटा देता है। और वह व्यक्ति अगले कोर्स में जा सकता है। 88% प्रतिभागियों ने बताया कि ऑन-डिमांड प्रशिक्षण क्लासरूम में होने वाली पढ़ाई के मुकाबले अधिक लाभदायक है। 
  5. ऑनलाइन क्लास से बहुत सी ज़रूरतें पूरी हो जाती हैं। ऑनलाइन प्रशिक्षण में जल्दी और दक्षता के साथ ऐसे ख़ास कोर्स भी मिल जाते हैं, जो आमतौर पर कक्षाओं में भी उपलब्ध नहीं होते। प्लूरलसाइट में कोर्स की पेशकश मांग के आधार पर की जाती है, जिससे टेक पेशेवरों को उनके उद्योग के नवीनतम और ज़रूरी कौशल सीखने में मदद मिलती है। 
  6. ऑनलाइन लर्निंग से कर्मचारी के कंपनी में रुकने की संभावना बढ़ जाती है। लर्निंग तक अपनी ज़रूरत के अनुसार पहुंचने से कर्मचारियों को सीखने के अधिक अवसर मिलते हैं और यह संभावना बढ़ जाती है कि कर्मचारी नए कौशल का इस्तेमाल करेंगे और नई ज़िम्मेदारियां उठाएंगे। इससे कर्मचारियों के कौशल उन्नयन में मदद की नियोक्ता की प्रतिबद्धता की भी पुष्टि होती है और उसे भी काम आउटसोर्स या नई नियुक्तियां नहीं करनी पड़ती। सीईबी के सर्वे के अनुसार 85% प्रतिभागियों ने उनकी कंपनी द्वारा ऑनलाइन लर्निंग में किए जाने वाले निवेश और संगठन के प्रति उनकी वफादारी का मज़बूत संबंध बताया। 
  7. नई नियुक्तियां करने के मुकाबले ऑनलाइन प्रशिक्षण काफी किफायती होता है। नई नियुक्ति की लागत किसी भी कर्मचारी के सालाना वेतन की 90 से 200% तक हो सकती है। इसके अलावा नियुक्ति में लगने वाले लंबे समय का प्रभाव नियुक्ति करने वाली और उस टीम पर पड़ता है, जिसमें खाली जगह के लिए नियुक्ति की जा रही है। मौजूदा कर्मचारियों के कौशल को अपग्रेड करने से नई नियुक्तियों में लगने वाला समय और लागत भी घटाई जा सकती है। 
  8. ऑनलाइन लर्निंग से मिलने वाला रिटर्न बहुत अधिक और मापनीय होता है। ऑनलाइन प्रशिक्षण से समय बचता है क्योंकि इससे कर्मचारी को अधिक उत्पादक होने में मदद मिलती है। प्लूरलसाइट का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रत्येक यूज़र की ज़रूरत के अनुसार कस्टम डिज़ाइन किया गया है। सीईबी के अध्ययन के अनुसार प्रति सप्ताह महज़ एक घंटे के प्रशिक्षण से हर साल 84 घंटों की बचत की जा सकती है। 
 
प्लूरलसाइट के बारे में
 
2004 में स्थापित की गई प्लूरलसाइट पेशेवर सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, आईटी स्पेशलिस्ट और क्रिएटिव टेक्नोलॉजिस्ट के लिए अग्रणी ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। टेक संकायों के लिए विश्व में सबसे बड़ा क्यूरेटेड प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म प्लूरलसाइट पर करीब 1000 शीर्ष विशेषज्ञों द्वारा विकसित 4700 से अधिक कोर्स तक पहुंच उपलब्ध कराता है। 150 से भी अधिक देशों में इसके व्यक्तिगत और एंटरप्राइज ग्राहक हैं। प्लूरलसाइट, करियर को बढ़ावा देने और सबसे अधिक मांग वाले कामों का  हैंड्स-ऑन अनुभव प्राप्त करने, प्रैक्टिकल प्रशिक्षण हासिल करने में मदद करती है। अधिक जानकारी के लिए देखें: pluralsight.com
 
स्रोत संस्करण businesswire.com पर यहां देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20160601005618/en/
 
संपर्क :
प्लूरलसाइट पीआर
मेगन हेरिक, 801-784-9135
वीपी—कम्युनिकेशंस
megan-herrick@pluralsight.com
अथवा
प्लूरलसाइट के लिए
केटी केनेली, 801-828-6056
katy@methodcommunications.com

 
 

To ensure that you continue to receive email from Business Wire India in your inbox, please add businesswireindia.com to your Address Book or Safe List.

 
To submit a press release, click here.
To unsubscribe or modify your Business Wire India settings, please visit your profile page on Business Wire India.

Connect with us on: Facebook | Twitter | Google+
 
 

No comments:

Post a Comment