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Thursday, April 21, 2016
BWI: एनड्रायड ऐप्प इनवेंट्री का मूल्य साल के मुकाबले साल के हिसाब से लगभग 150 प्रतिशत बढ़ा क्योंकि विज्ञापनदाता लगातार मूल्यवान होते एनड्रायड उपयोगकर्ता को लक्ष्य करने की कोशिश कर रहे हैं
Source : PubMatic, Inc.
Thursday, April 21, 2016 10:01AM IST (4:31AM GMT)
एनड्रायड ऐप्प इनवेंट्री का मूल्य साल के मुकाबले साल के हिसाब से लगभग 150 प्रतिशत बढ़ा क्योंकि विज्ञापनदाता लगातार मूल्यवान होते एनड्रायड उपयोगकर्ता को लक्ष्य करने की कोशिश कर रहे हैं
2016 की पहली तिमाही की पबमैटिक की मोबाइल इंडेक्स रिपोर्ट से पता चलता है कि साल के मुकाबले साल के हिसाब से ऐप्प और मोबाइल वेब दोनों पर सीपीएम में औसतन 50 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि होती है क्योंकि मोबाइल प्लैटफॉर्म पर इनवेंट्री की गुणवत्ता बेहतर होती है।
Redwood City, Calif., United States
प्रकाशकों के लिए मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर कंपनी पबमैटिक, ने आज एलान किया कि 2016 की उसकी पहली तिमाही की क्वार्टर्ली मोबाइल इंडेक्स (क्यूएमआई) रिपोर्ट (Q1 2016 Quarterly Mobile Index (QMI) report) में पाया गया है कि विज्ञापनदाता एनड्रायड उपयोगकर्ताओं को लगातार लक्ष्य कर रहे हैं क्योंकि एनड्रायड ऐप्प का इनवेंट्री मूल्य या सीपीएम (लागत प्रति हजार विज्ञापन इंप्रेशन) साल के मुकाबले साल के हिसाब से 147 प्रतिशत बढ़ गया है। ऐप्पल आईओएस ऐप्प इनवेंट्री की कीमत अभी भी परम आधार पर ज्यादा है और आईओएस ऐप्प सीपीएम साल के मुकाबले साल के हिसाब से सिर्फ 62 प्रतिशत बढ़ा है। इस मोबाइल एडवर्टाइजिंग मूल्य निर्धारण आंकड़े से पता चलता है कि दुनिया भर में एनड्रायड उपयोगकर्ता विज्ञापनदाताओं को लगातार बढ़ते मूल्य का प्रतिनिधित्व करते हैं।
पबमैटिक की 2016 की पहली तिमाही की क्यूएमआई रिपोर्ट ने यह भी पाया कि मोबाइल ऐप्प और मोबाइल वेब सीपीएम में साल के मुकाबले साल के हिसाब से क्रम से 67 प्रतिशत और 57 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इससे दोनों मोबाइल प्लैटफॉर्म में बढ़ती गुणवत्ता और मूल्य का पता चलता है।
मोबाइल वेब वैल्यू में सुधार प्रीमियम प्रकाशकों के लिए खासतौर से महत्त्वपूर्ण है। वे देखते हैं कि उनकी ज्यादातर मोबाइल ट्रैफिक मोबाइल वेब (मोबाइल ब्राउजर जैसे सफारी और क्रोम) से शुरू होती है। पहली तिमाही में 80 प्रतिशत मोबाइल मोनेटाइज्ड इनवेंटरी मोबाइल बेब से आई। बाकी मोबाइल ऐप्प्स से। इसका मतलब यह है कि प्रीमियम प्रकाशक अपने विज्ञापन इनवेंट्री को के ज्यादातर हिस्से को धन बनाने में बेहतर कामयाबी पा रहे हैं।
पबमैटिक के सह संस्थापक और सीईओ राजीव गोयल ने कहा, “हमारे प्लैटफॉर्म से मोबाइल एडवर्टाइजिंग डाटा का महत्त्व हमें लगातार यह समझने में सहायता करता है कि विज्ञापनदाता उन लोगों को लक्ष्य करने के लिए कैसे अपनी रणनीति बना रहे हैं जिनकी भविष्यवाणी नहीं हो सकती और जो लगातार मोबाइल हो रहे हैं और दुनिया भर में फैले हुए हैं। हम मोबाइल ऐप्प और मोबाइल वेब प्लैटफॉर्म दोनों में विज्ञापनदाताओं की मांग में वृद्धि देख रहे हैं और हम उम्मीद करते हैं कि ये प्रवृत्तियां जारी रहेंगी क्योंकि प्रीमियम प्रकाशक ब्रांड विज्ञापनदाताओं के लिए ज्यादा प्रभावी मोबाइल रणनीति बनाते हैं। इससे उपभोक्ताओं के लिए उच्च गुणवत्ता वाले मोबाइल अनुभव तैयार होंगे।”
इसके अलावा, रिपोर्ट से यह खुलासा भी हुआ कि विज्ञापनदाता की मांग निजी बाजारों (पीएमपी) में स्थानांतरित हो गई है और ऐसा पहली तिमाही के दौरान प्रमुख खेल आयोजनों में हुआ जैसे सुपर बोल, छह देशों की चैम्पियनशिप और एनसीएए कॉलेज बास्केटबॉल टूर्नामेंट। दूसरी ओर, विज्ञापनदाता उन उपभोक्ताओं को लक्ष्य करना चाहते हैं जो इन आकर्षक मैच को अपने मोबाइल उपकरण पर फॉलो कर रहे थे।” श्री गोयल ने आगे कहा, “ज्यादातर मीडिया खरीदार अब समझ रहे हैं कि प्रमुख आयोजनों से पहले पीएमपी उन्हें प्री प्लान करने देते हैं क्योंकि पीएमपी उच्च गुणवत्ता वाली इनवेंट्री को प्राथमिकता वाले ऐक्सेस की पेशकश करते हैं।”
तिमाही रिपोर्ट में 2016 की पहली तिमाही के परिचालन आंकड़े में से अरबों के दैनिक इंप्रेशन का विश्लेषण किया गया। तिमाही के दौरान दुनिया भर के मोबाइल एडवर्टाइजिंग में पांच प्रमुख प्रवृत्तियां पाई गईं :
एंड्रायड ऐप्प का इनवेंट्री मूल्य साल के मुकाबले साल के हिसाब से लगभग 150 प्रतिशत बढ़ गया क्योंकि विज्ञापनदाताओं ने दुनिया भर के ज्यादातर मोबाइल उपभोक्ताओं को लक्ष्य किया है।
प्रीमियम प्रकाशकों के लिए मोबाइल वेब ने ज्यादातर मोबाइल ट्रैफिक और इनवेंट्री और एक अच्छे खासे मोनेटाइजेशन (पैसे बनाने के) मौके का प्रतिनिधित्व किया।
अमेरिका और ईएमईए क्षेत्र में में औसत मोबाइल सीपीएम क्रम से 30 प्रतिशत और 64 प्रतिशत बढ़ा। इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मोबाइल इनवेंट्री की बढ़ती गुणवत्ता का पता चलता है।
प्रमुख खेल आयोजनों ने मोबाइल निजी बाजारों में अच्छा-खासा खर्च आकर्षित किया। इससे खेल क्षेत्र में पीएमपी मूल्य साल के मुकाबले साल के हिसाब से 1000 प्रतिशत बढ़ गया।
प्रोग्रामैटिक मोबाइल सीपीएम को बेहतर कर रहा है और विस्तृत मोबाइल एडवर्टाइजिंग के विकास को गति दे रहा है।
2016 की पहली तिमाही के क्वार्टर्ली मोबाइल इंडेक्स (क्यूएमआई) रिपोर्ट की पूरी प्रति देखने के लिए यहां (HERE) क्लिक करें।
क्यूएमआईमेथॉडोलॉजी
पबमैटिक की यील्ड और डाटा एनालिटिक्स टीम दैनिक आधार पर अरबों इंप्रेशन का विश्लेषण करती है और इसमें कंपनी की अपनी श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ विश्लेषण क्षमताओं का उपयोग करती है। 2016 की पहली तिमाही के क्यूएमआई में इन दैनिक रपटों के इंप्रेशन, राजस्व और सीपीएम डाटा शामिल है ताकि मोबाइल एडवर्टाइजिंग उद्योग की प्रमुख प्रवृत्तियों और झुकावों की उच्च स्तर की झलक मुहैया कराई जा सके। डाटा कैलेंडर वर्ष 2016 की पहली तिमाही का है यानी 1 जनवरी 2016 से शुरू करके 31 मार्च 2016 तक का। “मोनेटाइज्ड इंप्रेशंस” ऐसे इंप्रेशन के रूप में पारिभाषित किए जाते हैं जो पबमैटिक प्लैटफॉर्म के जरिए बेचे गए थे और “सीपीएम” का मतलब है (कॉस्ट पर वन थाउजैंड मोनेटाइज्ड इंप्रेशन) प्रति एक हजार मोनेटाइज्ड इंप्रेशन की लागत।
पबमैटिककेबारेमें
पबमैटिक प्रकाशकों के लिए एक अग्रणी मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर कंपनी है। वास्तविक समय में विश्लेषण, यील्ड मैनेजमेंट और कार्यप्रवाह ऑटोमेशन के जरिए पबमैटिक प्रकाशकों के लिए स्मार्ट इनवेंट्री निर्णय लेना और राजस्व प्रदर्शन बेहतर करना संभव करता है। प्रीमियम प्रकाशकों की आवश्यकताओं की पूर्ति करने पर केंद्रित पबमैटिक खरीदारों के आत्मविश्वास को प्रेरित करता है और इसके लिए अपने मीडिया बायर कंसोल तथा एपीआई के जरिए ऑडियंस डिसकवरी तथा मीडिया अभियान की योजना बनाने में लचीलापन मुहैया कराता है। कंपनी का मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर प्लैटफॉर्म कॉमस्कोर प्रकाशकों का एक ग्लोबल रोस्टर मुहैया कराता है और यह प्रत्येक स्क्रीन, चैनल या फॉर्मैट में अपने विज्ञापनदाता फर्मैट का एक व्यू देख पाता है। डेलोआयट ने 2015 में लगातार चौथे साथ पबमैटिक को अमेरिका की सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों में एक माना है। कंपनी के कार्यालय दुनिया भर में हैं और इसका मुख्यालय रेडवुड सिटी, कैलिफोर्निया में है।
पबमैटिक, पबमैटिक इंक का एक पंजीकृत ट्रेडमार्क है। अन्य ट्रेडमार्क अपने संबंधित स्वामियों की संपत्ति हैं।
इस प्रेस विज्ञप्ति और क्यूएमआई में अशुद्धता हो सकती है और क्यूएमआई ऑपरेशनल डाटा पर आधारित है जिसे किसी तीसरे पक्ष ने ना तो ऑडिट किया है और ना इसकी समीक्षा की है। भविष्य के परिणाम के संबंध में इनमें भविष्य उन्मुख बयान हो सकता है जो अभी तक नहीं हुआ है। भविष्य के जोखिमों और अनिस्चतताओं के कारण वास्तविक परिणाम पबमैटिक की व्यक्त अपेक्षाओं से अलग हो सकते हैं। पबमैटिक इस प्रेस विज्ञप्ति या क्यूएमआई में शामिल किसी सूचना के गलत होने या भविष्य में गलत पाए जाने पर उसे अद्यतन करने का कोई इरादा नहीं रखता है।
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