Wednesday, September 30, 2015

BWI: मर्क का कंज्य़ूमर हेल्थ बिजनेस विकास के लिए लातिन अमेरिका पर निर्भर

 
Source : Merck
Wednesday, September 30, 2015 3:01PM IST (9:31AM GMT)
 
मर्क का कंज्य़ूमर हेल्थ बिजनेस विकास के लिए लातिन अमेरिका पर निर्भर
कंज्यूमर हेल्थ के सीईओ ने एफटी ओटीसी कांफ्रेंस में क्षेत्र की संभावनाएं रेखांकित कीं, 2016 के दौरान पूरे लातिन अमेरिका में नए उत्पादों की पेशकश की योजना है, उपभोक्ताकरण का रुख और 3x3 रणनीति लातिन अमेरिका के विकास को कायम रखे हुए है, लातिन अमेरिकी क्षेत्र में मांग ने 2015 की दूसरी तिमाही के दौरान बिक्री में दो अंकों की वृद्धि संभव की
 
Darmstadt, Germany

हेल्थकेयर, लाइफ साइंस और प्रदर्शन सामग्री के क्षेत्र में अभिनव, उच्च गुणवत्ता वाले हाईटेक उत्पादों की अग्रणी कंपनी मर्क उम्मीद करती है कि लातिन अमेरिकी क्षेत्र इसके कंज्यूमर हेल्थ कारोबार के विकास को गति देना जारी रखेगी क्योंकि इस क्षेत्र में उपभोक्ता वस्तुओं की मांग लगातार बढ़ रही है।

मर्क के कंज्यूमर हेल्थ कारोबार के सीईओ और प्रेसिडेंट उटा केमेरिक कील ने कहा, “उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग के साथ-साथ लातिन अमेरिका को हेल्थकेयर उत्पादों की मांग में वृद्धि की उम्मीद लग रही है और ऐसी प्रवृत्ति दिखाई दे रही है जैसे उपभोक्ता सामग्री दैनिक जीवन को बहुत सुविधाजनक बना रही है।” सुश्री केमेरिक कील फाइनेंशियल टाइम्स लैटिन अमेरिका हेल्थकेयर एंड लाइफ साइंसेज समिट में अपने विचार रख रथे थे। इसका आयोजन मियामी अमेरिका में किया गया है। उन्होंने आगे कहा, “हमारा कारोबार इस क्षेत्र में तेजी से बढ़ती आबादी का अनुमान लगाने और उपभोक्ताओं की हेल्थकेयर आवश्यकताओं की पूर्ति के लिहाज से अच्छी स्थिति में है।”

उन्होंने सवालों के जवाब विस्तार से दिए और उपभोक्ताओं से जुड़ी उभरती प्रवृत्तियों के अनुसार की गई कार्रवाई आदि के बारे में जानकारी दी। इनमें डिजिटल संचार में बढ़ा हुआ निवेश तथा थोक और फार्मैसी क्षेत्र में सुदृढ़ीकरण शामिल है। यही नहीं, उन्होंने स्थानीय, उभरते मध्यम वर्ग की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कारोबारी अनुमानों को भी रेखांकित किया। उदाहरण के लिए न्यूरोबियॉन और फ्लोरातिल ब्रांड के साथ-साथ बियॉन ब्रांड का ब्राजील में भौगोलिक विस्तार। इस क्षेत्र के प्रति मर्क के कंज्यूमर हेल्थ बिजनेस की प्रतिबद्धता के ठोस संकेत के रूप में केमेरिक कील ने नए अभिनव उत्पाद पेश करने की घोषणा समय से पहले की। ये उत्पाद तकरीबन पूरे लातिन अमेरिका में 2016 में पेश किए जाएंगे।

लातिन अमेरिका विकास के इंजन की भूमिका में

इस क्षेत्र में जब 3x3 रणनीति को सफलतापूर्वक लागू करने पर फोकस है तो इसका मतलब कम से कम तीन प्रतिशत बाजार में हिस्सेदारी और हरेक बाजार में कम से कम तीन अग्रणी ब्रांड को स्थापित करना है। इस हिसाब से लातिन अमेरिका कंज्यूमर हेल्थ के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता रहा है। उम्मीद की जाती है कि यह क्षेत्र इस दशक के अंत तक ज्यादातर कारोबारों की अंतरराष्ट्रीय रणनीतिक पहल को जान लेगा। कंज्यूमर हेल्थ इस क्षेत्र में तीन सबसे बड़ी श्रेणियों में मौजूद है : क) विटामिन, खनिज और सप्लीमेंट्स; b) कोल्ड और क्लैम्मी; c) एलर्जी और एनालजेसिक; सभी श्रेणियों का करीब 5 प्रतिशत का मजबूत बाजार विकास हो रहा है।

मर्क सेरोनो के न्यूरोबियॉन और फ्लोराटिल के उपभोक्ताकरण में लातिन अमेरिका ने प्रमुख भूमिका निभाई। इस क्षेत्र में परम विकास में न्यूरोबियॉन का योगदान सबसे ज्यादा था। ब्राजील में फ्लोराटिल के उपभोक्ताकरण की कोशिश से 2014 के दौरान 2013 के मुकाबले शुद्ध बिक्री में 34 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसके अलावा, उम्मीद की जाती है कि इस दशक के अंत तक लातिन अमेरिका में फ्रैंचाइज के विस्तार की रफ्तार दूसरे नंबर पर रहेगी। ब्राजील में 2014 में बियान 3 की सफल पेशकश के बाद उम्मीद है कि बियान इस क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड बनेगा। चिली में उपभोक्ता रुख के कारण और 2010 में शुरू किए गए डिजिटल फोकस के कारण बियॉन 3 दूसरा सबसे बड़ा ओटीसी ब्रांड बन गया है और यह सबसे ज्यादा बिकने वाला मल्टीविटामिन है तथा बाजार में इसकी हिस्सेदारी ~60% है।

2015 की दूसरी तिमाही में ऑर्गेनिक सेल्स में वृद्धि

2015 की दूसरी तिमाही में कंज्यूमर हेल्थ ने € 227.6 मिलियन की बिक्री की। इससे पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 16 प्रतिशत के मजबूत ऑर्गेनिक विकास का पता चलता है। कंज्यूमर हेल्थ अभी भी मर्क में सबसे तेजी से बढ़ने वाला कारोबार बना हुआ है। सभी अंतरराष्ट्रीय और प्रमुख ब्रांड का प्रदर्शन गए साल के मुकाबले बेहतर था और न्यूरोबियॉन, डोलो-न्यूरोबियॉन तथा फेमिबियान का योगदान महत्त्वपूर्ण रहा। अच्छे विकास वाले देशों में लातिन अमेरिका के लिए चिली और मैक्सिको तथा एशिया प्रशांत के लिए इंडोनेशिया प्रमुख था। 

मर्क के कंज्यूमर हेल्थ बिजनेस के बारे में

कंज्यूमर हेल्थ कारोबार के ब्रांड जैसे डोलो-नेयूरोबियॉन, नेयूरोबियॉन, बियॉन, सेवनसीज, नैसिविन और फेमिबियॉन प्रमुख बाजारों में अभिनव और अग्रणी हैं जो विज्ञान द्वारा समर्थित और दुनिया भर के उपभोक्ताओं के विश्वसनीय हैं। दुनिया भर में कंज्यूमर हेल्थ कारोबार के 2700 कर्मचारी हैं जो 40  बाजारों में सक्रिय हैं। 2014 से इसके पोर्टफोलियो में ऐसे ब्रांड हैं जिनका कुल वार्षिक राजस्व एक अरब डॉलर से ज्यादा है।  उपभोक्ता स्वास्थ्य मर्क समूह के हेल्थकेयर कारोबारी क्षेत्र का कारोबार है और इसका का अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय डर्मस्टैड, जर्मनी में है। ज्यादा जानकारी के लिए कृपया www.meck-consumer-health-com. पर आइए।
 
मर्क की सभी प्रेस विज्ञप्तियां ई-मेल से वितरित की जाती हैं और मर्क के वेबसाइट पर उपलब्ध होने के बाद एक ही समय पहुंचती हैं। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए कृपया www.merckgroup.com/subscribe पर जाइए, अपना चुनाव बदलिए या इस सेवा को बंद कर दीजिए।
 
मर्क अभिनव और सर्वोच्च गुणवत्ता वाले उच्च तकनालाजी के उत्पादों की एक अग्रणी कंपनी है जो हेल्थकेयर, लाइफसाइंस और परफॉर्मेंस मटेरीयल्स के क्षेत्र में काम करती है। कंपनी के छह कारोबार हैं - मर्कसेरोनो, उपभोक्ता स्वास्थ्य, एलर्गोफार्मा, बायोसिमिलर, मर्कमिलीपोर और प्रदर्शन सामग्री। कंपनी ने 2014 में कुल करीब 11.3 अरब यूरो की बिक्री की है। 66 देशों में मर्क के करीब 39,000 कर्मचारी मरीज के जीवन की गुणवत्ता बेहतर करने के लिए काम करते हैं ताकि ग्राहकों की सफलता और आगे बढ़ाई जा सके तथा अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों का मुकाबला करने में सहायता मिले। मर्क दुनिया की सबसे पुरानी फार्मास्यूटिकल और केमिकल कंपनी है। 1668 से हमारा नाम नवीनता, कारोबार की सफलता और जिम्मेदार उद्यमिता के लिए जाना जाता है। स्थापना करने वाला परिवार आज भी कंपनी के करीब 70 प्रतिशत हिस्से का स्वामी है। मर्कनाम और ब्रांड पर अंतरराष्ट्रीय अधिकार डर्मस्टैड, जर्मनी के पास। एकमात्र अपवाद कनाडा और अमेरिका है जहां कंपनी ईएमडी सेरोनो, ईएमडी मिलीपोर और ईएमडी परफॉर्मेंस मटेरीयल्स के रूप में काम करती है। 

स्रोत रूपांतर (बिजनेसवायर डॉट कॉम) पर देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20150930005042/en
 
संपर्क :
मर्क कंज्यूमर हेल्थ
डॉ. लार्स अटॉर्फ
+49 6151 856-3114

 
 

To ensure that you continue to receive email from Business Wire India in your inbox, please add businesswireindia.com to your Address Book or Safe List.

 
To submit a press release, click here.
To unsubscribe or modify your Business Wire India settings, please visit your profile page on Business Wire India.

Connect with us on: Facebook | Twitter | Google+
 
 

No comments:

Post a Comment