Monday, August 31, 2015

BWI: वरडेका की एचबी4 स्ट्रेस टॉलरेंस ट्रेट ने अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिस्ट्रेशन का शुरुआती आहर सुरक्षा मूल्यांकन पूरा किया

 
Source : Arcadia Biosciences, Inc.
Monday, August 31, 2015 1:19PM IST (7:49AM GMT)
 
वरडेका की एचबी4 स्ट्रेस टॉलरेंस ट्रेट ने अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिस्ट्रेशन का शुरुआती आहर सुरक्षा मूल्यांकन पूरा किया
 
ROSARIO, Argentina and Calif., Davis, United States

अरकाडिया बायोसाइंसेज (नैसडैक: आरकेडीए)  और बायोसेरस एसए ने आज एलान किया है कि सोयबीन टेक्नालॉजी के इनके संयुक्त उपरक्रम वरडेका को यह सूचना मिली है कि अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिस्ट्रेशन (एफडीए) ने एचएएचबी4 के लिए शुरुआती आहर सुरक्षा मूल्यांकन (ईएफएसई) प्रक्रिया पूरी कर ली है। यह पौधे का प्रोटीन है जो वरडेका की एचबी4 स्ट्रेस टॉलरेंस खासियत के लिए जिम्मेदार है। इस समीक्षा का पूरा होना व्यावसायिक सोयबीन बीज उत्पाद के विकास में एक अहम उपलब्धि है। यह एचबी4 स्ट्रेस टॉलरेंस ट्रेट के साथ-साथ अन्य फसल में एचबी4 आधारित उत्पादों के विकास पर आधारित है। 
 
यह स्मार्ट समाचार विज्ञप्ति मल्टीमीडिया में है। पूरी विज्ञप्ति यहां देख सकते हैं:
http://www.businesswire.com/news/home/20150826005216/en/
 
ईएफएसई प्रक्रिया में एफडीए ने वरडेका द्वारा मुहैया कराए गए सुरक्षा आंकड़ों की समीक्षा की और इस निष्कर्ष का समर्थन किया कि एचएएचबी4 की थोड़ी बहुत मात्रा की अनजानी उपस्थिति आहार सुरक्षा की चिन्ता नहीं बढ़ाएगी। एफडीए को जो आंकड़े मुहैया कराए गए हैं वे जेनेटिकली मोडिफायड फसल के लिए अंतरराष्ट्रीय नियामक आवश्यकताओं के अनुकूल हैं और इसका उपयोग वरडेका तथा इसके अंतरराष्ट्रीय साझेदारों द्वारा भविष्य में नियामक सबमिशन के लिए किया जाएगा। 
 
एफडीए ने 1992 से विकासकर्ताओं को पौधे की नई किस्मों के प्रति प्रोत्साहित किया है। इनमें बायोटेक्नालॉजी के जरिए विकसित किस्में शामिल हैं ताकि विकास प्रक्रिया के शुरू में ही एजेंसी की सलाह ली जा सके और उन वैज्ञानिक व नियामक मुद्दों पर चर्चा कर ली जाए जो सामने आ सकते हैं। ईएफएससी की प्रक्रिया किसी किस्म के प्रोटीन पर डाटा और निष्कर्षों की समीक्षा करके इस उद्देश्य को पूर्ण करती है। इस तरह, मनुष्यों या जानवरों के लिए संभावित एलर्जिक प्रतिक्रिया और जहरीला होने का मामला निपट जाता है। प्रोटीन का शुरुआती मूल्यांकन करके और सुरक्षा से संबंधित कोई मुद्दा न मिलने पर इसी प्रोटीन को अगर पौधों की अन्य प्रजाति में पेश किया जाए तो फिर एफडीए अतिरिक्त आहार सुरक्षा मूल्यांकन की अपेक्षा नहीं करेगा।
 
अर्काडिया बायोसाइंसेज के प्रेसिडेंट और सीईओ एरिक रे ने कहा, “एचबी4 स्ट्रेस टॉलरेंट टेस्ट पर आधारित सोयबीन बीज उत्पाद विकास के अंतिम चरण में हैं और ईएफएसई प्रक्रिया पूर्ण होना सुरक्षा के संबंध में एक बहुत मजबूत और सकारात्मक संकेत है। ईएफएसई में उपयोग में लाया जाने वाला अहम सुरक्षा आंकड़ा एचबी4 स्ट्रेस टॉलरेंट सोयबीन और एचबी4 ट्रेट का उपयोग अन्य फसल में भी करने पर अंतरराष्ट्रीय नियामक मंजूरियां संभव करेगा।”
 
बायोसेरस के सीईओ फेडेरिको ट्रुको ने कहा, “एफडीए के निष्कर्ष दुनिया भर में नियामकों के लिए भारी महत्त्व के हैं और एचबी4 बीज से संबंधित मौजूदा व भविष्य की प्रस्तुतियों के लिए एक मूल्यवान संदर्भ की तरह है। एचबी4 के सुरक्षा आंकड़ों की समीक्षा करने वाली नियामक एजेंसियों की संख्या बढ़ रही है और इसकी सुरक्षा में भरोसा होता जा रहा है तो हम उम्मीद करते हैं कि इस टेक्नालॉजी को व्यासायिक तौर पर पेश करने के लिए आवश्यक, लंबित नियामक प्रक्रियाएं पूर्ण करने में सक्षम होंगे।”
 
वरडेका के एचबी4 सोयबीन का सघन परीक्षण हो चुका है। इनमें भिन्न स्थानों पर जमीनी परीक्षण के छह सत्र शामिल हैं जो अर्जेन्टीना और अमेरिका में तीन साल तक हुआ है। इसके अलावा नियामक जमीनी परीक्षण के तीन साल शामिल हैं। इन परीक्षणों के नतीजों से पता चलता है कि तनाव की भिन्न स्थितियों जैसे सूखा और कम पानी की स्थिति जो खासतौर से सोयबीन के उत्पादन क्षेत्र मे होती है, में एचबी4 ट्रेट पैदावार में 14 प्रतिशत तक का लाभ मुहैया करा सकता है।   
 
एफडीए का मूल्यांकन अप्रैल में अर्जेन्टीना के कृषि, पशुधन और मत्स्य मंत्रालय के तहत कृषि बायोटेक्नालॉजी पर कमीशन (सीओएनएबीआईए) अर्जेन्टीना के राष्ट्रीय सलाहकार आयोग की मंजूरी के बाद आया है। अर्जेन्टीना की यह मंजूरी एचबी4 ट्रेट के लिए पहली नियामक मंजूरी है और सोयबीन में किसी एबियोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस ट्रेट में पहला है।  
 
इस प्रमुख नियामक उपलब्धि के साथ वरडेका ने हाल में महत्त्वपूर्ण साझेदारी की घोषणा की जो सोयबीन में उच्च मूल्य वाली खासियतों के विकास को गति देगा। जुलाई में बायोसेरस, अर्काडिया और ट्रॉपिकल मेलहोरामेन्टो ई जेनेटिका लिमिटेड (टीएमजी) ने एक गठजोड़ की घोषणा की ताकि सोयबीन में वरडेका के एचबी4 स्ट्रेस टॉलरेंस ट्रेट का विकास और उसका व्यावसायीकरण किया जा सके। वरडेका ने इस साल के शुरू में वरडेका के एग्रोनोमिक परफॉर्मेंस और उत्पाद की गुणवत्ता की विशेषताओं का डोव एग्रोसाइंसेस के हर्बिसाइड टॉलरेंस और इंसेक्ट रेसिसटेंस ट्रेट के साथ मेल कराने वाले सोयबीन ट्रेट स्टैक्स का विकास करने के लिए डोव एग्रो साइंसेज के साथ गठजोड़ की घोषणा की थी
 
सोयबीन दुनिया की चौथी सबसे बड़ी फसल है जो दुनिया भर में 110 मिलियन हेक्टेयर में उपजाई जाती है। अनुमान है कि अगले एक दशक तक दुनिया भर में इसकी मांग बढ़ती रहेगी और ऐसा भारत तथा चीन जैसे भारी आबादी वाले देशों में आबादी के विकास तथा बढ़ते मध्यम वर्ग के कारण होगा। दक्षिण अमेरिका विकसित और विकासशील दोनों तरह के देशों में सोयबीन का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है। दुनिया भर के सोयबीन में 45 प्रतिशत से ज्यादा का उत्पादन अर्जेन्टीना और ब्राजील में होता है। वरडिका सोयबीन में कई सारे एग्रोनोमिक प्रदर्शन तथा उत्पाद गुणवत्ता का विकास कर रही है ताकि किसानों को उत्पादकता और कुल मूल्य बढ़ाने के लिए नए विकल्प दिए जा सकें।

अरकाडिया बायोसाइंसेज, इंक के बारे में

सिएटल, वाशिंगटन और फीनिक्स, एरिजोना में अतिरिक्त इकाइयों के साथ डेविस, कैलिफोर्निया आधार वाली अरकाडिया बायोसाइंसेज (नैसडैक: आरकेडीए) कृषि उत्पादों का विकास करती है जो किसानों के लिए अतिरिक्त मूल्य तैयार करते हैं और साथ ही पर्यावरण को बेहतर बनाने तथा मानव स्वास्थ्य को बेहतर करने का काम करते हैं। अर्काडिया की एग्रोनोमिक विशेषताओं में सबों का मकसद कृषि उत्पादन को आर्थिक रूप से ज्यादा कार्यकुशल और पर्यावरण के लिहाज से अनुकूल बनाना है। इनमें नाइट्रोजन यूज एफिसियंसी, वाटर यूज एफिसियंसी, सैलिनिटी टॉलरेंस, हीट टॉलरेंस और हर्बिसाइट टॉलरेंस शामिल हैं। अर्काडिया की पोषण विशेषताओं और उत्पादों का लक्ष्य निम्न उत्पादन लागत में स्वास्थ्यकर अवयव तथा संपूर्ण आहार तैयार करना है। कंपनी हाल में ग्लोबल क्लीनटेक 100 में सूचीबद्ध हुई थी और पूर्व में इसका नाम एमआईटी टेक्नालॉजी की समीक्षा वाली 50 सबसे स्मार्ट कंपनियों में था। ज्यादा जानकारी के लिए www.arcadiabio.com. पर आइए। 

बायोसेरस के बारे में

बायोसेरस एक पूरी तरह एकीकृत कृषि बायोटेक्नालॉजी कंपनी है जो उत्पादों का विकास और उनका व्यावसायीकरण करने के लिए तथा फसल की उत्पादकता बेहतर करने और चारे का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए कई टेक्नालॉजी प्लैटफॉर्म का उपयोग करती है। कंपनी का स्वामित्व अमेरिका के 250 उत्पादकों के पास है। बायोसेरस इनडीयर (INDEAR  - इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चरल बायोटेक्नालॉजी ऑफ रोसैरियो) और बायोसेमिलास का एक प्रमुख शेयरधारक है। ज्यादा जानकारी के लिए www.bioceres.com.ar. पर आइए। 
 
वरडेका के बारे में

बायोसेरस और अर्काडिया बायोसाइंसेज के बीच अमेरिका आधारित संयुक्त उपक्रम वरडेका सोयबीन की किस्मों का विकास और उन्हें अगली पीढ़ी की कृषि टेक्नालॉजी से डीरेगुलेट करती है। दक्षिण अमेरिकी उत्पादकों के साथ साझेदारी में वरडेका का लक्ष्य ऐसी टेक्नालॉजी मुहैया कराना है जो फसल की उत्पादकता बढ़ाने सहायता करते हैं, भूमिगत जल और भूमि संसाधनों का ज्यादा कार्यकुशल तथा स्थायी उपयोग करते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए www.verdeca.com. पर आइए।

भविष्य उन्मुख बयान के संबंध में नोट

इस प्रेस विज्ञप्ति में 1995 के प्राइवेट सिक्यूरिटीज लिटिगेशन रीफॉर्म्स ऐक्ट के मायने के तहत भविष्य उन्मुख बयान हैं। इनमें वरडेका की एचबी4 खासियत और ऐसी खासियतों के लिए कंपनी के जीएलए सैफ्फल्वार ऑयल और मील उत्पाद तथा ऐसे उत्पादों के लिए नियामक प्रक्रियाओं से संबंधित बयान शामिल हैं। भविष्य उन्मुख बयान जोखिमों और अनिश्चितताओं से जुड़े होते हैं और इनकी वजह से वास्तविक परिणाम काफी अलग हो सकते हैं और घोषित परिणामों को भविष्य के प्रदर्शन का संकेत नहीं माना जाना चाहिए। इन जोखिमों और अनिश्चितताओं में शामिल है पर यहीं तक सीमित नहीं है। एचबी4 खासियत समेत अपनी खासियतों को समाहित करते हुए व्यावसायिक उत्पादों का विकास करने की अर्काडिया और इसके साझेदारों तथा सहयोगियों की योग्यता; और ऐसे उत्पादों के लिए नियामक समीक्षा प्रक्रिया, कंपनी के कारोबार को प्रभावित करने वाले कानूनों और नियमों का कंपनी द्वारा अनुपालन और और ऐसे कानूनों तथा नियमों में बदलाव, कंपनी की भविष्य में पूंजी की आवश्यकता और पूंजी की आवश्यकताओं की पूर्ति करने की इसकी योग्यता और अन्य जोखिम जिनका उल्लेख सिक्यूरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में समय समय पर दाखिल कंपनी के विवरणों में किया गया है। इसमें अर्काडिया के पंजीकरण बयान में उल्लिखित जोखिम शामिल है जिसका जिक्र 30 जून 2015 को समाप्त तिमाही के लिए फॉर्म 10-क्यू और अन्य दाखिलों में किया गया है। ये भविष्य उन्मुख बयान सिर्फ आज की तारीख की बात करते हैं और अर्काडिया बायोसाइंसेज इंक इन भविष्य उन्मुख बयानों को अद्यतन करने की किसी जिम्मेदारी से इनकार करता है।
 
बिजनेसवायर डॉट कॉम (businesswire.com) पर स्रोत रूपांतर देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20150826005216/en/

मल्टीमीडिया उपलब्ध है : http://www.businesswire.com/news/home/20150826005216/en/ 

संपर्क :
अर्काडिया बायोसाइंसेज, इंक
जेफ्फ बरगाऊ, +1-312-217-0419
jeff.bergau@arcadiabio.com
 

 
 

To ensure that you continue to receive email from Business Wire India in your inbox, please add businesswireindia.com to your Address Book or Safe List.

 
To submit a press release, click here.
To unsubscribe or modify your Business Wire India settings, please visit your profile page on Business Wire India.

Connect with us on: Facebook | Twitter | Google+
 
 

No comments:

Post a Comment