Tuesday, March 3, 2015

BWI: 85% उपक्रमों का कहना है कि हाइप के अनुकूल रहा है क्लाउड

 
Source : Tata Communications
Tuesday, March 3, 2015 9:25AM IST (3:55AM GMT)
 
(NSE:TATACOMM)
85% उपक्रमों का कहना है कि हाइप के अनुकूल रहा है क्लाउड
टाटा कम्युनिकेशंस के अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण के मुताबिक 2024 तक परिसर की तुलना में ज्यादा कंप्यूटिंग क्लाउड में होंगे
 
London, United Kingdom

नए किस्म की भिन्न संचार सेवाओं के प्रदाता टाटा कम्युनिकेशन (Tata Communications) ने एक  अनुसंधान के जरिए जाना है कि 500 से ज्यादा कर्मचारियों वाले संस्थान क्लाउड कंप्यूटिंग से अच्छा-खासा लाभ देख रहे हैं। 85%  का कहना है कि क्लाउड उद्योग में हाइप के अनुकूल रहा है जबकि 23 प्रतिशत ने एलान किया है कि क्लाउड उनकी अपेक्षाओं से आगे निकल चुका है।  

अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण के मुताबिक यह इस बात का सबूत है कि उपक्रमों ने सकारात्मक राय बनाई है और क्लाउड सेवाओं का उपयोग करते हुए उन्हें लाभ हुए हैं। 83% उपक्रमों का मानना है कि उन्हें ऐसे लाभ हुए हैं जिसकी उम्मीद उन्होंने नहीं की थी। सर्वेक्षण में भाग लेने वालों ने इनमें जिसे सबसे पसंदीदा कहा वह इस प्रकार है - उत्पादकता बढ़ना (69%), डाटा तक बेहतर पहुंच (65%) और लागत में कटौती (63%)।

सर्वेक्षण के नतीजों से यह भी पता चला कि 2024 तक ऑफ प्रेमिसेज (परिसर से अलग) भंडारण परिसर के विकल्पों से बढ़ जाएगा और उपक्रमों का अनुमान है कि अगले 10 वर्षों में औसतन 58 प्रतिशत डाटा और कंप्यूटर का काम क्लाउड में रखा जाएगा जो इस समय 28 प्रतिशत है। यह पूछे जाने पर कि उनके आईटी प्रावधानों में कितना निजी क्लाउड में रखा जाएगा, खासतौर से 2024 तक   - तो सर्वेक्षण में भाग लेने वालों का अनुमान जताया कि यह औसतन 52 प्रतिशत रहेगा। इस तरह, निजी क्लाउड स्टोरेज के प्रभुत्व पर रोशनी पड़ती है। हालांकि, सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 94% लोगों ने कहा कि अगर पबलिक क्लाउड से कनेक्शन ज्यादा अनुमान लगाने योग्य है तो हाइब्रिड क्लाउड कंप्यूटिंग मॉडल को अपनाए जाने की संभावना ज्यादा है।

इसके अलावा, अनुसंधान से यह संकेत मिलता है कि एंटरप्राइजेज क्लाउड  की तैनाती से प्रतिस्पर्धी लाभ को महसूस कर रहे हैं। सर्वेक्षण में भाग लेने वाले करीब दो तिहाई (65%) लोगों ने कहा कि क्लाउड के उपयोग से टेक्नालॉजी को ऐक्सेस करने की रफ्तार बढ़ गई है। कारोबारी प्रक्रियाओं को व्यवस्थित करने के लिहाज से दो तिहाई से ज्यादा (67%) ने महसूस किया है कि क्लाइट्स और पार्टनर्स के लिए डिलीवरी समय कम हुआ है। 54 प्रतिशत की राय में नए बाजार और / या भौगोलिक क्षेत्रों में डिलीवरी का समय कम हुआ है।   

टाटा कम्युनिकेशंस में नेक्स्टजेन बिजनेस की सीएमओ और सीईओ जुली वूड्स मॉस कहती हैं, “इस स्वतंत्र अनुसंधान से पता चलता है कि क्लाउड ने हाइप साइकिल को प्रेरित कर दिया है और दुनिया भर के कारोबारों के लिए वास्तविक तौर पर अपनाए जाने के चरण में पहुंच गया है। अब यह एक रणनीतिक निवेश है और अलग करने के मामले में प्रतिस्पर्धी है। नतीजतन जो नेटवर्क क्लाउड अपनाना संभव करता है वह महत्त्वपूर्ण है और नई सेवाएं जैसे जैसे हमारा इजो नेटवर्क प्लैटफॉर्म और पार्टनर इकोसिस्टम (IZO™ network platform and partner ecosystem) कंपनियों के लिए कारोबारी आवश्यकताओं के लिहाज से सबसे उपयुक्त क्लाउड मॉडल को अपनाने के लिए आसान रास्ता बनाने के लिए बुनियादी जरूरत है – वह चाहे निजी, सरकारी या हाईब्रिड हो।”

आज दुनिया भर के 24% से ज्यादा इंटरनेट रूट टाटा कम्युनिकेशंस के नेटवर्क पर ट्रैवेल करते हैं जो दुनिया भर में सबसे बड़ा पूर्ण स्वामित्व वाला समुद्र के अंदर काम करने वाला केबल नेटवर्क (the largest wholly-owned subsea cable network in the world) है। इसका टीयर वन आईपी नेटवर्क 240 से ज्यादा देशों और क्षेत्रों में 400 से ज्यादा मौजूदगी की जगहों के साथ-साथ लगभग एक मिलियन वर्ग फीट डाटा सेंटर और कोलोकेशन स्पेस में बैकबोन कनेक्टिविटी मुहैया कराता है। 

टाटा कम्युनिकेशंस के इजो नेटवर्क प्लैटफॉर्म के इको सिस्टम में इस समय 20 से ज्यादा सेवा प्रदाता है जो ऐसे देशों को कवर करते हैं जो दुनिया भर के जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में 85 प्रतिशत का योगदान करते हैं। यह तीन सबसे बड़े क्लाउड प्लैटफॉर्म को भी कवर करता है और इनमें माइक्रोसॉफ्ट ऐज्योर और गूगल क्लाउड प्लैटफॉर्म शामिल है। दुनिया भर में इसके 50 डाटा सेंटर हैं। इजो नेटवर्क आज उपलब्ध सबसे व्यापक क्लाउड एनैबलमेंट प्लैटफॉर्म डिलीवर करता है। 

पूरी रिपोर्ट पढ़ने के लिए www.tatacommunications.com/cloud पर आइए।

हमारा वीडियो परीक्षण देखिए, हाइप के अनुकूल रहा कि नहीं क्लाउड : http://youtu.be/_DJSizMWYDk
खत्म

सर्वेक्षण के बारे में

टाटा कम्युनिकेशंस ने एक ऑनलाइन सर्वे किया जिसमें 36 सवाल थे। सर्वेक्षण में आठ देशों में रहने वाले 1000 लोगों ने हिस्सा लिया। ये देश हैं ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, अमेरिका, सिंगापुर, हांग कांग, चीन और भारत। सर्वेक्षण में भाग लेने वाले सभी लोगों में हरेक आठ देश के 13 प्रतिशत लोग है। भाग लेने वालों के संस्थान में कर्मचारियों की संख्या इस प्रकार है : 500-1000: 25%, 1001-3000: 30%, 3001-5000: 30%, 5000 से ज्यादा : 15%। भाग लेने वालों के संस्थान जिन क्षेत्रों में हैं उनका ब्यौरा इस तरह है - आईटी : 28%, निर्माण और उत्पादन : 19%, वित्तीय सेवाएं : 17%, खुदरा , वितरण और परिवहन : 11%, निर्माण और संपत्ति : 4%, कारोबार और व्यावसायिक सेवा : 4%, हेल्थकेयर (निजी): 3%, ऊर्जा, तेल/गैस और यूटिलिटीज : 3%, केमिकल्स : 3%, दूरसंचार : 2%, मनोरंजन, मीडिया या लीजर: 2%, शिक्षा (निजी): 1%, उपभोक्ता सेवाए: 1%, खनन : 1%, कृषि : 0.4%, अन्य व्यावसायिक क्षेत्र : 1% (एयर एंड स्पेस, इंजीनियरिग, संभारतंत्र, फार्मास्यूटिकल)।
 
टाटा कम्युनिकेशंस के बारे में

टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड (एल64200एमएच1986पीएलसी039266) अपनी सहायिकाओं (टाटा कम्युनिकेशंस) के साथ संचार की एक नई दुनिया का अग्रणी अंतरराष्ट्रीय प्रदाता है। उभरते बाजारों में अग्रणी स्थिति के साथ टाटा कम्युनिकेशंस अपनी उन्नत समाधान क्षमताओं और डोमेन सुविज्ञता को अपने दुनिया और देश भर के  नेटवर्क में आगे बढ़ाता है ताकि बहुराष्ट्रीय उपक्रमों, सेवा प्रदाताओं और भारतीय उपभोक्ताओं को मैनेज्ड सोल्यूशन डिलीवर कर सके।
 
टाटा कम्युनिकेशंस के अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क में सबसे उन्नत और सबसे बड़ा समुद्री केबल नेटवर्क तथा प्रथम स्तर का आईपी नेटवर्क शामिल है जिसकी कनेक्टिविटी 400 पीओपी में 240 से ज्यादा देशों और क्षेत्रों में है। इसके अलावा, दुनिया भर में इसके पास एक मिलियन वर्ग फीट का डाटा सेंटर और कोलोकेशन स्पेस है।
 
उभरते बाजारों में टाटा कम्युनिकेशंस की पहुंच का विस्तार और इसकी गहराई में भारतीय एंटरप्राइज डाटा सेवा में इसकी अग्रणी स्थिति शामिल है।
 
टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड भारत के बांबे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया में सूचीबद्ध है।      http://www.tatacommunications.com
 
भविष्य उन्मुख और सतर्क करने वाले बयान

टाटा कम्युनिकेशंस और इसकी संभावनाओं तथा अन्य बयान जिसमें टाटा कम्युनिकेशंस की अपेक्षित वित्तीय स्थिति, कारोबारी रणनीति, टाटा कम्युनिकेशंस के परिचालनों के भविष्य के विकास और भारत में सामान्य अर्थव्यवस्था से संबंधित बयान शामिल हैं और इनमें भविष्य उन्मुख बयान हैं। ऐसे बयानों में ज्ञात और अज्ञात जोखिम, अनिश्चितताएं तथा अन्य घटक रहते हैं। इनमें वित्तीय, नियामक और पर्यावरणीय जोखिमों के साथ उद्योग के विकास, ट्रेन्ड प्रोजेक्शन आदि शामिल हैं जो टाटा कम्युनिकेशंस के वास्तविक परिणाम, प्रदर्शन या उपलब्धियों को या उद्योग के परिणामों को व्यक्त या भविष्य उन्मुख अनुमान से अलग करा सकते हैं। जो महत्त्वपूर्ण घटक वास्तविक परिणाम, प्रदर्शन या उपलब्धियों को भविष्य उन्मुख बयान से काफी अलग कर सकते हैं उनमें अन्य चीजों के अलावा, टाटा कम्युनिकेशंस के नेटवर्क पर ट्राफिक बढ़ाने में नाकाम रहना, ग्राहकों की मांग पूरी करने वाले नए उत्पादों व सेवाओं के विकास में नाकाम रहना, स्वीकार्य मुनाफा न कमाना, नई टेक्नालॉजी या सूचना प्रणाली के व्यावसायिक परीक्षण को सफलतापूर्वक पूरा न करना ताकि नए उत्पादों और सेवाओं को सपोर्ट किया और इसमें वॉयस ट्रांसमिशन शामिल है, कंपनी की कतिपय संचार सेवाओं में कीमत के दबाव को कम करने में नाकाम रहना, रणनीतिक अधिग्रहणों और सरकारी नीतियों और खासकर टाटा कम्युनिकेशंस में हुए परिवर्तन को एकीकृत करने में नाकाम रहना और देश की सामान्य, आर्थिक तथा कारोबारी और कर्ज की स्थिति के अनुकूल ना होना तथा भारत में आम तौर पर आर्थिक, कारोबारी और कर्ज की स्थिति से होने वाले परिवर्तन को न संभाल पाना आदि शामिल हैं। वास्तविक परिणाम को बदल सकने वाले अतिरिक्त कारणों प्रदर्शन और उपलब्धि में अलग-अलग चीजें होती हैं और इनमें से ज्यादातर टाटा कम्युनिकेशंस के नियंत्रण में नहीं है। इनमें वैसे जोखिम घटक भी शामिल हैं जिनका जिक्र टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड की वार्षिक रिपोर्ट में है। टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड की वार्षिक रिपोर्ट www.tatacommunications.com पर उपलब्ध हैं। टाटा कम्युनिकेशंस इन भविष्य उम्मुख बयान को अद्यतन करने के लिए जिम्मेदार नहीं है और स्पष्ट रूप से ऐसी किसी जिम्मेदारी से इनकार करता है।
 
वैनसन बोर्न के बारे में

वैनसन बोर्न की स्थापना आईटी कंपनियों को सूचना सेवाएं मुहैया कराने के लिए की गई थी ताकि वे विपणन के चक्र का संचालन कर सकें। इसका निगमन 1999 में हुआ था और यह एक सुविज्ञ आईटी बाजार अनुसंधान कंसलटेंसी है जो ग्राहकों को अच्छी और मुश्किल परियोजनाएं लेने की योग्यता देता जिसे हमेशा बेहद अनुभवी विपणन पेशेवर पूरा करते हैं।
 
@tata_comm|http://tatacommunications-newworld.com | www.youtube.com/tatacomms 

© 2015 टाटा कम्युनिकेशंस। सर्वाधिकार सुरक्षित। कुछ देशों में टाटा कम्युनिकेशंस और टाटा - टाटा संस लिमिटेड के ट्रेडमार्क हैं।
आईजेडओ™ कुछ देशों में टाटा कम्युनिकेशंस का ट्रेडमार्क है। अन्य सभी ट्रेडमार्क अपने संबंधित स्वामियों की संपत्ति हैं।
 
संपर्क  :
टाटा कम्युनिकेशंस
नटाली चक, + 44 (0) 7833043779
natalie.chak@tatacommunications.com
या
हिल एंड नोलटन स्ट्रैटजीज
पॉल क्राउच
+44-(0)20-74133713
Paul.Crouch@hkstrategies.com
 
 
 

 
 

KEYWORDS: Business/ Finance:Accounting & management, Technology

 

To ensure that you continue to receive email from Business Wire India in your inbox, please add businesswireindia.com to your Address Book or Safe List.

 
To submit a press release, click here.
To unsubscribe or modify your Business Wire India settings, please visit your profile page on Business Wire India.

Connect with us on: Facebook | Twitter | Google+
 
Note : This is system generated mail. Please do not reply to it.
 

No comments:

Post a Comment