Monday, September 29, 2014

BWI: उत्पादों में नवीनता और भौगोलिक विस्तार से मर्क के कंज्यूमर हेल्थ कारोबार के निरंतर विकास को गति मिली

 
Source : Business Wire
Monday, September 29, 2014 7:51PM IST (2:21PM GMT)
 
उत्पादों में नवीनता और भौगोलिक विस्तार से मर्क के कंज्यूमर हेल्थ कारोबार के निरंतर विकास को गति मिली
 
Darmstadt, Germany

  • नवीनता आधारित ऑर्गैनिक विकास, इनॉर्गेनिक विकास और उभरते बाजारों में भौगोलिक विस्तार से कारोबारी सफलता को गति मिली
  • 2014 की दूसरी तिमाही में मर्क का कंज्यूमर हेल्थ सबसे तेजी से बढ़ने वाला डिविजन बना रहा

डर्मस्टैड, जर्मनी – (बिजनेसवायर) – 29 सितंबर 2014 

मर्क के कंज्यूमर हेल्थ डिविजन ने 2014 के दौरान अच्छे-खासे विकास का प्रदर्शन किया है और यह अपनी मौजूदा उत्पाद श्रृंखला में नवीनता के जरिए संभव हुआ है। इसके अलावा, कंपनी नए उत्पादों को उपभोक्ताओं के बीच पहुंचाने और इनकी बौगोलिकत पहुंच का विस्तार करने में भी सफलता पाई है।
 
कंपनी के प्रेसिडेंट और सीईओ उटा केम्मेरिच कील के नेतृत्व में कंज्यूमर हेल्थ डिविजन ‘3x3’ रणनीति पर चल रहा है। इसके तहत प्रत्येक प्रमुख बाजार में कम से कम तीन प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की जा रही है और कम से कम तीन मजबूत ब्रांड स्थापित किए जा रहे हैं। यह रणनीति मौजूदा ब्रांड पर फोकस के जरिए लागू की जा रही है। इसके तहत नए ब्रांड जैसे हासिल या आवंटित किए जा रहे हैं तथा उभरते बाजारों में भौगोलिक विस्तार किया जा रहा है जहां विकास की अच्छी-खासी संभावना है। ‘3x3’ रणनीति से कंज्यूमर हेल्थ डिविजन मर्क का सबसे तेजी से बढ़ने वाला डिविजन बन गया है और इसका पता हाल में प्रकाशित 2014 की दूसरी तिमाही के प्रदर्शन आंकड़े से चलता है।
 
कंपनी के प्रदर्शन पर अपनी राय बताते हुए उटा केम्मेरिच कील ने कहा, “इस साल मर्क के कंज्यूमर हेल्थ डिविजन का एक जैसा और स्थायी विकास हुआ है और यह हमारे मौजूदा पोर्टफोलियो के साथ-साथ नए ब्रांड के मामले में भी है जो 2014 में शामिल किए गए हैं। तेजी से बढ़ने वाले उभरते बाजारों में भौगोलिक विकास और उत्पादों में नवीनता तथा उत्कृष्टता लाने पर लगातार ध्यान दिए जाने से हम मर्क में सबसे तेजी से बढ़ने वाले डिविजन हैं और हमें इसपर गर्व है। यह डिविजन ‘3x3’ रणनीति लागू करने के लिए प्रतिबद्ध बना हुआ है और आज की तारीख तक इसके कई महत्त्वपूर्ण परिणाम सामने आए हैं और यह हमारी कारोबारी रणनीति की प्रमुख खासियत बनी रहेगी।”

ऑर्गेनिक ग्रोथ (जैव विकास)
 
सफलता को गति देने में मुख्य योगदान मौजूद ब्रांड को बेहतर करने पर ध्यान दिया जाना है ताकि मरीज की अपेक्षाओं की पूर्ति अभिनव उत्पादों का विकास करने की सोंच से हो। उदाहरण के लिए इस साल जर्मनी में मर्क से कंज्यूमर हेल्थ डिविजन ने अपने नैसिविन® ब्रांड का विस्तार मेनथॉलफ्रेश की पेशकश के जरिए किया है। यह मेनथॉल किक देने के लिए डिजाइन किए गए उत्पाद का एक नया फॉर्मूलेशन है। इस उत्पाद के विकास का नतीजा यह है कि 90 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने कहा है कि नया उत्पाद बेहद प्रभावी है।
 
फ्रांस में भी मर्क कंज्यूमर हेल्थ ने उपभोक्ताओं की बदलती आवश्यकताओं के अनुकूल कार्रवाई की है और बियान® ‘इक्विलिबर’ का विकास किया है। यह एक ऐसा उत्पाद है जिसका विकास मैग्नेशियम सप्लीमेंट की बढ़ती मांग की पूर्ति के लिए किया गया है। सितंबर 2014 में पेश किए गए बियान इक्विलिबर का विकास एक वैज्ञानिक सोच के जरिए किया गया है और इसमें मैग्नेशियम कांपलेक्स का मेल एक बायोऐक्टिव अवयय ट्राईबियॉन और विटामिन के साथ कराया गया। थकान मिटाने और तनाव से लड़ने के लिए इसे खास तौर से डिजाइन किया गया है।
 
ब्रिटेन में मर्क कंज्यूमर हेल्थ ने अपने न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट सेवन सीज® को नई ताजगी दी है तथा फिट और स्वस्थ रहने के इच्छुक उम्रदराज पुरुष और महिला ग्राहकों की अलग व खास आवश्यकताओं की पूर्ति करने वाले उत्पादों के जरिए उनकी आवश्यकताओं पर ध्यान दिया है। ‘परफेक्ट 7’ की अवधारणा के तहत मर्क सफलतापूर्वक बता रहा है कि कैसे उसके उत्पाद उम्र बढ़ने के असर को सात तरह से धीमा कर सकते हैं और इनका महिलाओं व पुरुषों – दोनों को खास लाभ होता है।

इनॉर्गेनिक ग्रोथ (अजैव विकास)
 
इस डिविजन ने ना सिर्फ दो नए ब्रांड न्यूरोबियॉन ® और फ्लोराटिल ® को सीवनहीन ढंग से एकीकृत किया है बल्कि इन्हें उपभोक्ताओं के बीच पहुंचाने और प्रचारित करने का काम भी शुरू कर दिया है। मर्क सेरोनो डिविजन से कंज्यूमर हेल्थ पोर्टफोलियो में ये जनवरी 2014 में शामिल किए गए थे। इसलिए, अब कारोबार इनॉर्गेनिक विकास को अपनाने से आगे बढ़कर दोनों ब्रांड को दोनों फ्रैंचाइज के लिए इंक्रीमेंटल ऑर्गेनिक विकास बढ़ाने की दिशा में बढ़ रहा है।
 
एक सफल उदाहरण इंडोनेशिया का है जहां मर्क के कंज्यूमर हेल्थ डिविजन ने इंडोनेशिया के न्यूरोलॉजिस्ट एसोसिएशन  और स्वास्थ्य के लिए काम करने वाले पेशेवरों के साथ मिलकर काम किया है ताकि नर्व डैमेज से होने वाले स्वास्थ्य के खतरों पर रोशनी डाली जा सके। यह प्रोजेक्ट न्यूरोपैथी पर जनता की जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित थी खासकर 30 साल से ज्यादा के उपभोक्ताओं के बीच और इस बात पर ध्यान दिया गया कि न्यूरोट्रोपिक विटामिन कैसे क्षतिग्रस्त नर्व सेल को ठीक कर सकते हैं। इस गतिविधि ने न्यूरोबियॉन के उत्कृष्ट प्रदर्शन का समर्थन किया और इंडोनेशिया में नर्व हेल्थ एक्सपर्ट के रूप में मर्क की स्थिति मजबूत की।
 
पहला, बिक्री की जगह पर सक्रियता के एक प्रयास की बदौलत मर्क के ओटीसी (डॉक्टर की पर्ची के बिना बिकने वाले) ब्रांड को ब्राजील की 6200 दवा दुकानों और फॉर्मेसी में अच्छी-खासी विजिबिलिटी मिली और इसमें लिपिकों का प्रशिक्षण तथा ब्रांड की उपस्थिति बढ़ाने के उपायों ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।
 
इसके अलावा, मेडिकल डीटेलिंग टीम का कंज्यूमर हेल्थ ब्रांड के प्रति पूरी तरह समर्पण होने से न्यूरोबियॉन और फ्लोराटिल ब्रांड की चिकित्सकों तक डिलीवरी काफी अच्छी हो गई। आखिरकार, आकर्षक फ्लोराटिल कमर्शियल को राष्ट्रीय स्तर पर जारी किया गया और 2013 की तीसरी तिमाही से इसे देश के उत्तर में सफलतापूर्वक प्रसारित किया गया। इससे फ्लोराटिल की बिक्री +42% तक बढ़ गई। और इसके सात-साथ उपभोक्ताओं को एक नई ब्रांड पोजिशनिंग की पेशकश हुई।

भौगोलिक विस्तार
 
ब्राजील में ही मर्क के कंज्यूमर हेल्थ डिविजन ने अगस्त 2014 में अपना Bion 3®  ब्रांड पेश किया। यह एक प्रो बायोटिक मल्टी विटामिन उत्पाद है जो दूसरे प्रमुख बाजार में अग्रणी स्थिति में है। इनमें चिली, बेल्जियम और फ्रांस शामिल हैं। इस पेशकश से स्थापित अग्रणी उत्पादों के जरिए डिविजन की पहुंच का विस्तार करने में तीसरे स्तंभ ‘3x3’ रणनीति की महत्ता का पता चलता है। मौजूदा ब्रांड जैसे सेबियॉन से ऑर्गेनिक विकास के प्रयासों के साथ और न्यूरोबियॉन और फ्लोराटिल के एकीकरण और कंज्यूमराइजेशन तथा बियॉन 3 की पेशकश ब्राजील को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उभरता सबसे महत्त्वपूर्ण ओटीसी बाजार बनाता है और कंज्यूमर हेल्थ ‘3x3’ रणनीति के लिए यह एक आदर्श है।

कंज्यूमर हेल्थ (उपभोक्ता स्वास्थ्य) मर्क का सबसे तेजी से बढ़ने वाला डिविजन

2014 की दूसरी तिमाही में कंज्यूमर हेल्थ डिविजन ने 8.5 प्रतिशत के स्वस्थ ऑर्गेनिक विकास की रिपोर्ट की (इसका मुकाबला – 5.2 प्रतिशत के मुद्रा के नकारात्मक प्रभावों से हुआ) और यह 2013 की उसी अवधि के दौरान 184.7 मिलियन यूरो रहा। इस विकास को गति देने वाले प्रमुख ब्रांड में  न्यूरोबियॉन शामिल है और इसका असर सभी क्षेत्रों में रहा जबकि दूसरा ब्रांड फेमिबियॉन है जिसका असर जर्मनी में रहा। 2014 की दूसरी तिमाही में भी मुनाफा हुआ (ईबीआईटीडीए से पहले एक बार वाले आयटम) और यह वृद्धि 16.7 प्रतिशत की रही और पिछले साल की इसी अवधि के 35.5 मिलियन यूरो के मुकाबले इस बार यह 41.4 मिलियन यूरो रहा। 

मर्क कंज्यूमर हेल्थ डिविजन के बारे में

मर्क के कंज्यूमर हेल्थ डिविजन के ब्रांड जैसे नेरुबिऑन, फ्लोराटिल, बियॉन, नैसिविन, सेवन सीज, फेमिबियॉन, क्याट्टा, सैंगोबियॉन, सेडलमर्क और सेबियॉन प्रमुख बाजारों में अभिनव और अग्रणी हैं। इसे विज्ञान का समर्थन और दुनिया भर में उपभोक्ताओं का विश्वास हासिल है। इसके करीब 2000 कर्मचारी दुनिया भर के 40 बाजारों में सक्रिय हैं। 2014 से इसके पोर्टफोलियो में ऐसे ब्रांड हैं जिनका कुल वार्षिक राजस्व एक अरब डॉलर से ज्यादा है। उपभोक्ता स्वास्थ्य मर्क समूह का डिविजन है  और इसका का अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय डर्मस्टैड, जर्मनी में है।

मर्क की सभी प्रेस विज्ञप्तियां ई मेल से वितरित की जाती हैं और साथ ही ये मर्क के वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाती हैं। इस सेवा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण, चुनाव परिवर्तन या इसे बंद करने के लिए कृपया www.merckgroup.com/subscribe पर आइए।

मर्क के बारे में

मर्क फार्मास्यूटिकल और केमिकल क्षेत्र की एक अग्रणी कंपनी है जो सर्वोच्च गुणवत्ता वाले उच्च तकनालाजी के अभिनव उत्पाद तैयार करती है। 66 देशों में इसके करीब 39,000 कर्मचारी काम करते हैं जो मरीज के जीवन की गुणवत्ता बेहतर करते हैं ताकि हमारे ग्राहकों की सफलता और आगे बढ़ाई जा सके तथा अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों का मुकाबला करने में सहायता मिले। 2013 में हमारे चार डिविजन से हमारा कुल राजस्व 11.1 अरब यूरो था। ये हैं : मर्क सेरोनो, उपभोक्ता स्वास्थ्य, प्रदर्शन सामग्री और मर्क मिलीपोर।  

मर्क दुनिया की सबसे पुरानी फार्मास्यूटिकल और केमिकल कंपनी है। 1668 से हमारा नाम नवीनता, कारोबार की सफलता और जिम्मेदार उद्यमिता के लिए जाना जाता है। स्थापना करने वाला परिवार आज भी कंपनी के बड़े हिस्से का स्वामी है। हम मर्क हैं, असली और मर्क नाम तथा ब्रांड के लिए अंतरराष्ट्रीय अधिकार हमारे पास है। एकमात्र अपवाद कनाडा और अमेरिका है जहां हमें ईएमडी के रूप में जाना जाता है।
 
घोषणा (अस्वीकरण) : इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यही आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

संपर्क :
मर्क
लार्स अटॉर्फ
फोन +49 6151 856-3114 

 
 

KEYWORDS: Business/ Finance:Chemicals & Plastics, Healthcare & biotechnology, Pharmaceutical

 

If you wish to change your Business Wire India selection please visit on Business Wire India and use your personal username and password to login.

 
Submit your press release at http://www.businesswireindia.com
 
Note : This is system generated mail. Please do not reply to it.
 

No comments:

Post a Comment